Kyc अपडेट कराने का झांसा देकर डबिट कार्ड से निकले 90 हजार

(संवाददाता NewsExpress18)

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया
1- भण्डारीबाग थाना पटेलनगर जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून, उत्तराखण्ड पर एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया था जिसमें उनके द्वारा अवगत कराय गया कि उन्हे एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन कर स्वयं को बैंक अधिकारी बताकर KYC अपडेट कराने का झांसा देकर डबिट कार्ड नम्बर एवं ओटीपी प्राप्त कर खाते से कुल 90,600/- (नब्बे हजार छः सौ) रुपये धोखाधड़ी से निकासी कर ली गयी । प्रकरण में आवश्यक तकनीकि कार्यवाही करते हुये थाना साईबर क्राईम पर अभियोग पंजीकृत किया गया है।


2- मिस्सरवाला थाना डोईवाला जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून, उत्तराखण्ड पर एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया था जिसमें उनके द्वारा अवगत कराय गया कि OLX पर उन्होने फर्नीचर का ऐड देखा तथा फर्नीचर को खरीदने हेतु एड में दिये गये मोबाईल नम्बर से सम्पर्क किया गया, जिसनें स्वंय को भारतीय सेना में कार्यरत होना बताया गया । सामान का सौदा तय होने पर संदिग्ध द्वारा स्वयं सामान को उनके घर तक पहुचांने की बात कही।

शिकायतकर्ता को अपनी बातो के झांसे मे लेकर एडवांस एवं अन्य शुल्क के नाम पर कुल 89,399/- (नवास्सी हजार तीन सौ नियानब्बे) रुपये धोखाधडी से शिकायतकर्ता से प्राप्त कर ठगी की गयी ।  प्रकरण में आवश्यक तकनीकि कार्यवाही करते हुये थाना साईबर क्राईम पर अभियोग पंजीकृत किया गया है ।


3- मोहिनी रोड थाना डालनवाला जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति थाना साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन को एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया जिसमे उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उनको एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा कॉल कर स्वयं को बीएसएनएल का कर्मचारी बताते हुये शिकायतकर्ता के मोबाईल नम्बर की KYC अपडेट करने की बात कही गयी । शिकायतकर्ता द्वारा उस पर विश्वास करते हुये उसे अपने डेबिट कार्ड नम्बर एवं इंटरनेट बैंकिग डिटेल उपलब्ध करा दिये गये। जिसके उपरान्त साईबर अपराधियों द्वारा उनके बैंक खाते से कुल 59,996/- (उनसठ हजार नौ सौ छियानब्बे) रुपये की धोखाधड़ी की गयी । प्रकरण में थाना साईबर क्राईम पर अभियोग पंजीकृत किया गया है ।
साईबर सुरक्षा टिप

कस्टमर केयर से बताकर फोन करने वाले व्यक्ति की बातो में न आये और न ही उसे अपने वॉलेट/बैक सम्बन्धी को जानकारी साझा करें ।

कृपया गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन पर किसी कम्पनी / बैंक का कस्टूमर केयर नम्बर न ढूंढें । कस्टमर केयर का नम्बर सम्बन्धित कम्पनी / बैंक की अधिकारिक वैबसाईट से ही देखें ।

किसी अंजान व्यक्ति के बहकावे मे आकर Any Desk, Quick Support आदि Remote Access app डाउनलोड न करें ।

ध्यान रखे कि अंजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये किसी भी पेमेन्ट गेटवे /वॉलेट/मोबाईल एप्लीकेशन पर धनराशि प्राप्त करने हेतु कभी भी न तो QR कोड स्कैन करें, और न ही UPI पिन डालें ऐसा करने से हमेशा धनराशि आपके खाते से ही डेबिट होगी ।

KYC अपडेट/मोबाईल नम्बर बंद होने सम्बन्धी मैसेज/फोन कॉल आने पर अपनी व्यक्तिगत/बैंक सम्बन्धी जानकारी शेयर न करें । 

कभी भी अपनी व्यक्तिगत या बैंकिग डिटेल्स फोन व वाट्सअप कॉल पर किसी से भी साझा न करें । कोई भी बैंक या वॉलेट आपको फोन कर आपकी बैंकिग डिटेल नही मांगता है ।

कृपया गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन पर किसी कम्पनी / बैंक का कस्टूमर केयर नम्बर न ढूंढें । कस्टमर केयर का नम्बर सम्बन्धित कम्पनी / बैंक की अधिकारिक वैबसाईट से ही देखें ।

किसी भी साईबर शिकायत / सुझाव के लिए–
संपर्क: 0135-2655900
email- ccps.deh@uttarakhandpolice.uk.gov.in
फेसबुक – https://www.facebook.com/cyberthanauttarakhand/
“जानकार बनिये सुरक्षित रहिये ”

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