(संवाददाता NewsExpress18)
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया
1- शिकायतकर्ता मौ0 अफसल अंसारी निवासी देहरादून द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया था, जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके द्वारा क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाईन आवेदन किया गया जिसके वैरिफिकेशन हेतु एक कॉल आया जिसके द्वारा स्वंय को बैंक कर्मचारी बताकर खाते की निजी जानकारी प्राप्त कर खाते से 10,000/- (दस हजार) रूपये की निकासी कर ली गयी। उक्त प्रार्थना पत्र पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन से उपनिरीक्षक निर्मल भट्ट के द्वारा त्वरित कार्यवाही कर सम्बंधित बैंक के नोडल अधिकारी से सम्पर्क करते हुये शिकायतकर्ता की सम्पूर्ण 10,000/- (दस हजार) रुपये की धनराशि वापस करायी गई। संदिग्ध की जानकारी की जा रही है ।
2- शिकायतकर्ता सुनीता चौधरी निवासी देहरादून द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया गया था, जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि मेरे द्वारा अमेजन पर कुछ इलैक्ट्रानिक सामान खरीदा गया था जिस कारण अज्ञात व्यक्ति द्वारा अमेजन पर गिफ्ट कार्ड निकलने के नाम पर शिकायतकर्ता से 24,498/- (चौबिस हजार चार सौ अठानवे) रूपये धोखाधडी से प्राप्त किये गये। उक्त प्रार्थना पत्र पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन से उपनिरीक्षक निर्मल भट्ट के द्वारा त्वरित कार्यवाही कर सम्बंधित बैंक के नोडल अधिकारी से सम्पर्क करते हुये शिकायतकर्ता की 12,499/- (बारह हजार चार सौ निन्यानवे) रुपये की धनराशि वापस करायी गई। सम्बन्धित बैंक एवं गेटवे के नोडल अधिकारियों से सम्पर्क किया गया तो ज्ञात हुआ कि शिकायतकर्ता के खाते से कुछ धनराशि उत्तर प्रदेश के पेटीएम खाते मे स्थानान्तरित होना पाया गया, जिसे तत्काल फ्रीज कराया गया, तथा संदिग्ध के मोबाईल नम्बरो की जानकारी की गयी तो उक्त नम्बर भी पश्चिम बंगाल व कर्नाटका राज्य के होने पाये गये । समस्त विवरण प्राप्त कर प्रकरण को कार्यवाही हेतु जनपद देहरादून को भेजा गया ।
3- डिफैन्स कालोनी थाना नेहरुकालोनी जनपद देहरादून निवासी व्यक्ति द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन को एक प्रार्थना पत्र प्रेषित किया, जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उनको अज्ञात मोबाईल नम्बर धारक द्वारा कॉल कर स्वयं को टेलीकॉम कम्पनी से बताते हुये उनके मोबाईल सिम की KYC न होने के कारण मोबाईल नम्बर बंद होना बताया गया। शिकायतकर्ता से KYC अपडेट कराने के नाम पर Quick Support App डाउनलोड कराते हुये बैंक सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर उनके खाते से कुल 49,000/- (उनपचास हजार) रुपये धोखाधड़ी से निकासी कर ली गयी । उक्त प्रार्थना पत्र की जांच उ0नि0 निर्मल भट्ट द्वारा की गयी तथा शिकायतकर्ता से प्राप्त विवरण के आधार पर सम्बन्धित बैंक/वॉलेट से सम्पर्क किया गया तो ज्ञात हुआ कि शिकायतकर्ता के खाते से धनराशि ऑनलाईन गेम एम0पी0एल0 व तीन पत्ती खेलने हेतु प्रयोग किया गया है। उक्त धनराशि पश्चिम बंगाल के यू0पी0आई0 खाते में जमा कर निकाला गया है। मोबाइल धारक की जानकारी की गयी तो उक्त नम्बर पश्चिम बंगाल का होना पाया गया । प्रकरण में अग्रिम कार्यवाही हेतु सम्बन्धित जनपद देहरादून को भेजा जा रहा है ।
साईबर सुरक्षा टिप
कभी भी किसी से अपने डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें । कोई भी बैंक या वॉलेट आपको फोन कर आपकी बैंकिग डिटेल नही मांगता है ।
KYC अपडेट/मोबाईल नम्बर बंद होने सम्बन्धी मैसेज/फोन कॉल आने पर अपनी व्यक्तिगत/बैंक सम्बन्धी जानकारी शेयर न करें ।
ध्यान रखे कि अंजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये किसी भी पेमेन्ट गेटवे /वॉलेट/मोबाईल एप्लीकेशन पर धनराशि प्राप्त करने हेतु कभी भी न तो QR कोड स्कैन करें, और न ही UPI पिन डालें ऐसा करने से हमेशा धनराशि आपके खाते से ही डेबिट होगी ।
किसी अजनबी या किसी ऐसे व्यक्ति से प्राप्त संदेश का जवाब न दें जिसे आप नहीं जानते हैं।
कस्टमर केयर से बताकर फोन करने वाले व्यक्ति की बातो में न आये और न ही उसे अपने वॉलेट/बैक सम्बन्धी को जानकारी साझा करें ।
ऑनलाईन जॉब दिलाने वाली वेबसाईट पर रजिस्ट्रेशन के उपरान्त यदि आपको फोन काल / वाट्सअप के माध्यम से चयनित होने / नौकरी प्राप्त करने के लिये धनराशि की मांग की जाती है तो सतर्क हो जायें, किसी भी प्रकार की धनराशि जमा करने से पूर्व भली प्रकार जांच (भौतिक सत्यापन) अवश्य कर लें
कस्टमर केयर से बताकर फोन करने वाले व्यक्ति की बातो में न आये और न ही उसे अपने वॉलेट/बैक सम्बन्धी को जानकारी साझा करें ।
किसी भी साईबर शिकायत / सुझाव के लिए–
संपर्क: 0135-2655900
email- ccps.deh@uttarakhandpolice.uk.gov.in
फेसबुक – https://www.facebook.com/cyberthanauttarakhand/
“हो सकती है आपको बाधा, न करें अपनी निजि जानकारी साँझा”
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